कोरोना न्यूज

तो .. आ रही है नई लहर: कोविड से निपटने के लिए तैयारियां चाक-चौबंद

-तीन हजार बेड, 27 आक्सीजन प्लांट, हाईटेक सुविधाओं सहित हर व्यवस्था दुरुस्त
मेरठ। कोविड से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने तैयारियों को पूरा कर लिया है। स्वास्थ्य विभाग किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है। अधिकारियों ने संसाधनों को लेकर अनुस्थापन शुरू कर दिया है। अस्पताल, दवाइयां, बेड जैसे संसाधनों की व्यवस्था के लिए सभी को सक्रिय कर दिया गया है। कोविड से निपटने के लिए ट्रेसिंग, ट्रेकिंग, ट्रीटमेंट की रणनीति अपनाई जा रही है। प्रदेश स्तरीय नोडल अधिकारी ने भी व्यवस्थाओं का जायजा लेना शुरू कर दिया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया, जनपद में तीन हजार से अधिक कोविड बेड की व्यवस्था है। कोविड के लिए 13 सरकारी, 14 निजी अस्पताल हैं। कैंट अस्पताल में 70 बेड, सीएचसी परीक्षितगढ़में 30, सीएचसी सरधना में 30, सीएचसी दौराला में 30, सीएचसी हस्तिनापुर 30, सीएचसी खरखौदा 30, सीएचसी किठौर में 50, सीएचसी मवाना में 30, सीएचसी रोहटा में 30, महिला अस्पताल में 160, मेडिकल अस्पताल 115, जिला अस्पताल में 250 बेड की क्षमता है। निजी अस्पतालों में- दर्शन अस्पताल में 45, मिमहेंस अस्पताल में 100, एनसीआरअस्पतालममें430, साईं अस्पताल में 50, सुभारती मेडिकल में 440 बेड की क्षमता है। अन्य अस्पतालों को व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।
आक्सीजन प्लांट की ये हैं स्थिति:-
आक्सीजन प्लांट के नोडल अधिकारी डा. विश्वास चौधरी ने बताया, मेरठ में कुल 27 आॅक्सीजन प्लांट तैयार हैं। 13 आक्सीजन प्लांट सरकारी और 13 निजी क्षेत्र में चालू हैं। सभी को पीडियाट्रिक आईसीयू, कोविड वॉर्ड में जोड़ा गया है। मेडिकल कॉलेज में दो हजार एलपीएम क्षमता का प्लांट है। जिला अस्पताल में एक हजार, महिला अस्पताल में 960 एलपीएम क्षमता का प्लांट है। नौ सीएचसी और कैंट अस्पताल में भी प्लांट तैयार हैं। सुभारती में 10 हजार एलपीएम, संतोष में 300, आनंद में 600, लोकप्रिय में 1150 एलपीएम, न्यूटीमा में 500, साईंअस्पतालमें 500, केएमसी अस्पताल में 833, कैलाशी अस्पताल में 330 एलपीएम क्षमता की व्यवस्था है। कुल 591 आक्सीजन कंसंट्रेटर हैं। 500 से अधिक वेंटिलेटर, बाइपेप हैं। स्टाक के लिए दवाइयां भी मंगवाई जा रही हैं।

TRUE STORY

TRUE STORY is a Newspaper, Website and web news channal brings the Latest News & Breaking News Headlines from India & around the World. Read Latest News Today on Sports, Business, Health & Fitness, Bollywood & Entertainment, Blogs & Opinions from leading columnists...

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!