Breaking News

गरीब की मौत के बाद जाग गया प्रदूषण महकमा, राख माफिया की गिरफ्तारी के साथ अब सैंपलिंग भी

काली राख के माफिया को पुलिस ने किया गिरफ्तार,युवक की मौत के बाद पुलिस ने की कार्रवाई,प्रदूषण विभाग ने भी राख के लिए सैम्पल, राख में झुलसे चाचा भतीजो की हालत भी गम्भीर।

मोहम्मद नबी

दामन पे कोई छींट न खंजर पे कोई निशाँ
तुम कत्ल किये हो या करामात किये हो।

काज़ी अमजद अली
मुजफ्फरनगर में गंग पटरी पर काली राख डालकर सिंचाई विभाग के बड़े भूभाग पर कब्ज़ा जमाने वाले माफिया की करतूत के चलते निर्धन परिवार के बेगुनाह युवक की जान चली गई है। युवक का यही गुनाह था कि वह गरीब परिवार से था जो बीते 9 जुलाई को पालतू बकरी के लिए नहर किनारे पत्ते चुनने गया था।नहर किनारे पड़ी कैमिकल युक्त राख में धँस जाने से युवक मौ.नबी झुलस गया गम्भीर हालत में उसे मेरठ अस्पताल में ले जाया गया जहाँ उपचार के दौरान गुरुवार की देर शाम उसने दम तोड़ दिया।22 वर्षीय युवक मौ. नबी की दर्दनाक मौत से परिवार में कोहराम मच गया है। पोस्टमार्टम के बाद मृतक के शव को शुक्रवार की शाम गमगीन माहौल में सुपुर्दे खाक कर दिया गया।

मुज़फ्फरनगर जिले के भोपा थाना क्षेत्र के गाँव नंगला बुज़ुर्ग में परवश के घर मे आज मातम छाया हुआ है।मज़दूर परवश की मौत कई साल पहले हो चुकी है। परवश की पत्नी इमराना को आज जवान बेटे की मय्यत देखनी पड़ी है।22 साल के मौ.नबी का जनाज़ा कच्ची दीवारों के बीच छोटे से आंगन में रखा है। भाई बहनों की चीखें प्रत्येक की आंखों को नम कर रही हैं।मौ.नबी की आवाज़ अब हमेशा के लिए ख़ामोश हो गई है।माँ की चाहत भाई बहनों के अरमान आज आँसुओं के सैलाब में बह गए हैं।बक़रीद की पूर्व सन्ध्या पर मिला ग़म आज हमेशा के लिए सदमे की फांस बन गया है।मौ.नबी का शव आज मिट्टी में दफन हो गया है । लेकिन मौ.नबी की मौत व्यवस्था पर बहुत सारे सवाल खड़े कर रही है।

 

हर किसी का एक ही इल्जाम, कटघरे में प्रदूषण विभाग

पर्यावरण सुरक्षा का ढंकोसला पीटने वाला प्रदूषण विभाग फैक्टरियों से निकलने वाली राख के उचित निस्तारण व गंग नहर पटरी पर लगे ढेरों से अनजान क्यूँ है। हज़ारों मीटर तक सिंचाई विभाग की भूमि पर कब्ज़ा कर उस पर काले पहाड़ बनाने का लाइसेंस किसने दिया। पूर्व में कैमिकल अथवा कोई भी ज्वलनशील पदार्थ को दबाने में क्या सिंचाई विभाग की आज्ञा ली गई थी।

युवक की मौत के बाद शुक्रवार को पुलिस ने आरोपी ठेकेदार इरफान उर्फ भूरा को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया है। थाना प्रभारी निरीक्षक बिजेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि अभियुक्त इरफान उर्फ भूरा व उसके पुत्र गुलमों व आसिफ के खिलाफ बीते 9 जुलाई को नोशाद पुत्र परवश अथवा मृतक के भाई की तहरीर पर संज्ञान लेकर ज्वलनशील पदार्थ को डालने,वायु मण्डल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने, मानवीय जीवन को हानि पहुंचाने व खतरा उत्पन्न करने की धारा 285,278,338 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था।अब धारा 304 के तहत कार्रवाई की गई है। एक आरोपी इरफान उर्फ भूरा को गिरफ्तार किया गया है।

इसके अलावा प्रदूषण विभाग की टीम ने नंगला बुज़ुर्ग क्षेत्र में डाली गई केमिकल युक्त राख के सैम्पल लिए हैं। गंग नहर पटरी सहित अन्य स्थानों पर डाली गई काली राख को लेकर क्षेत्र के ग्रामीण प्रदूषण विभाग पर लापरवाही के आरोप लगाते रहे हैं। ग्रामीणों के अनुसार अनेक स्थानों पर डाली गई काली राख आँखों मे गिरती रहती है तथा काली राख से पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है।बीते मंगलवार को इसी खतरनाक काली राख में धँस कर थाना सिखेड़ा क्षेत्र के भिक्की गाँव निवासी सैफ व उसका चाचा मोमीन गम्भीर रूप से घायल हो गए। मोमीन व सैफ उपचार देवबन्द के अस्पताल में चल रहा है जहाँ दोनों की हालत चिंताजनक बताई गई है। इस मामले में भिक्की निवासी मौ.अहसान ने थाने पर तहरीर देकर बताया कि गत 26 जुलाई को वह उसका साला मोमीन तथा उसका भतीजा सैफ नंगला बुज़ुर्ग गंग नहर पटरी पर लकड़ियाँ चुनने गए थे। की वहाँ नंगला बुज़ुर्ग निवासी ठेकेदार व उसके दो पुत्रों ने दबंगता दिखाते हुए गाली गलौच की तथा तीनो ने मारपीट कर मोमीन व सैफ को वहाँ डाली गई गर्म राख में फेंक दिया जिससे दोनों झुलस कर गम्भीर रूप से घायल हो गए। घायलों की चीख-पुकार सुनकर आस –पास कार्य कर रहे ग्रामीण उधर आए तथा घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। पीड़ित ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के खिलाफ कार्रवाई की माँग की है।

उपजिलाधिकारी जानसठ अभिषेक कुमार के आदेश पर खतरनाक कैमिकल युक्त राख वाले स्थान की बेरिकेटिंग कराई गई है। राख के लिए गए सेम्पल की रिपोर्ट आने के बाद इसको वहाँ उठवाने व उचित निस्तारण का आश्वासन दिया गया है।

 

TRUE STORY

TRUE STORY is a Newspaper, Website and web news channal brings the Latest News & Breaking News Headlines from India & around the World. Read Latest News Today on Sports, Business, Health & Fitness, Bollywood & Entertainment, Blogs & Opinions from leading columnists...

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!