साहित्य

इनफिनिटी फोरम में जुटेंगे अम्बानी, नीलेकणि जैसे दिग्गज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि भारत में फिनटेक और इंडस्ट्री 4.0 एक तेजी से उभरता हुए क्षेत्र है। जैसे भारत दूसरे मुल्कों से नयी तकनीक सीखता जायेगा, वैसे ही हम भी अपने अनुभव और विशेषज्ञता दुनिया के साथ साझा करते चलेंगे। इससे पहले अपने पिछले केंद्रीय बजट के भाषण में, वित्त मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण ने भी देश के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र में वर्ल्ड क्लास फिनटेक हब के समर्थन की घोषणा की थी। दुनिया भर के आर्थिक, तकनीकी व व्यापार विशेषज्ञों को एक मंच पर लाने के लिए दो दिन की एक अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल ईवेंट का आयोजन किया जा रहा है।

इनफिनिटी फोरम नामक इस ईवेंट का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 3 दिसंबर को किया जायेगा। लॉ विशेषज्ञ डॉ. हेमंत गर्ग इस मैगा ईवेंट के सोशल मीडिया इन्चार्ज हैं, जो भारत सरकार की संस्था अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) में नोडल अधिकारी -सोशल मीडिया पद पर गांधीनगर, गुजरात में सेवारत हैं। ब्लूमबर्ग एवं गिफ्ट सिटी के सहयोग से इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर्स अथॉरिटी द्वारा 3 व 4 दिसंबर, 2021 को इनफिनिटी फोरम का वर्चुअल आयोजन किया जा रहा है। इसमें इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका व यूके पार्टनर देश हैं, जबकि नीति आयोग, इन्वेस्ट इंडिया, फिक्की और नैसकॉम इसमें स्थानीय भागीदार के रूप में साथ हैं। वक्ताओं में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अम्बानी, इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि, सॉफ्टबैंक के सीईओ मासायोशी सोन, वित्त मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, आईबीएम कॉर्पोरेशन के चेयरमैन अरविंद कृष्णा, कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक उदय कोटक, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, फिक्की के जनरल सेक्रेटरी दिलीप चेनॉय, नैस्कॉम की प्रेसीडेंट देबजनी घोष और भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल के शामिल रहने की संभावना है।

इनफिनिटी फोरम जैसी अति महत्वपूर्ण ईवेंट के सोशल मीडिया प्रभारी, डॉ. हेमंत गर्ग पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से पीएचडी व एलएलएम कर चुके हैं और उन्होंने एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी, यूके व हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए से मैनेजमेंट की उच्च शिक्षा हासिल की है। वह हेग नीदरलैंड्स से सर्टिफाइड कमर्शियल आर्बिटेटर की डिग्री ले चुके हैं और विश्व के प्रमुख निकायों जैसे आईसीसीए, एआईएडीआर, एसआईएसी, सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर और एलएसआईएसी लंदन के सदस्य हैं। कानून, सहकारी समितियों, क्रिप्टो करेंसी, ब्लॉकचेन, क्वांटम कंप्यूटिंग, सामुदायिक स्वास्थ्य व सोशल मीडिया संबंधी उनके 37 अंतर्राष्ट्रीय व 112 राष्ट्रीय स्तर के शोध कार्य प्रकाशित हो चुके हैं। विविध उपलब्धियों के साथ उन्होंने वैश्विक स्तर पर भारतीय तिरंगे को ऊंचा रखा है। छात्रों, फिनटैक पेशेवरों और नया सीखने के इच्छुक बाकी सभी युवाओं से उनकी अपील है कि वैश्विक व्यापार जगत के दिग्गजों के विचार जानने सुनने के लिए इस वर्चुअल ईवेंट से जुड़ें। इनफिनिटी फोरम में नि:शुल्क नाम रजिस्टर कराने संबंधी अधिक जानकारी इनफिनिटी फोरम डॉट इन वेबसाइट पर उपलब्ध है।

इनफिनिटी फोरम कार्यक्रम इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर्स अथॉरिटी की एक प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी और वैश्विक थॉट लीडरशिप ईवेंट है जहां दुनिया भर की समस्याओं, प्रगतिशील विचारों, नवीन तकनीकों पर चर्चा की जानी है, और समाधान खोजे जाने हैं। इनफिनिटी फोरम का प्लेटफार्म नीति, व्यापार और टैक्नोलॉजी में दुनिया के अग्रणी दिमागों को एकजुट करता है और इस मुद्दे पर विचार करता है कि कैसे फिनटेक इंडस्ट्री द्वारा बड़े पैमाने पर मानवता की सेवा के लिए टैक्नोलॉजी और इनोवेशन का लाभ उठाया जा सकता है।

नरविजय यादव वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार हैं।

ईमेल: narvijayindia@gmail.com

TRUE STORY

खबर नही, बल्कि खबर के पीछे क्या रहा?

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Open chat