UPHIN/2016/71934

भड़के ट्रम्प,WHO पर चीन को तवज्जो देने का आरोप, अमेरिका बन्द करेगा फंडिंग

अमेरिका में कोरोना की स्थिति गंभीर होती जा रही है। 24 घंटे में दो हजार लोगों ने दम तोड़ दिया। जिसके बाद
बुधवार को व्हाइट हाउस में मीडिया ब्रीफिंग के दौरान राष्ट्रपति ने फंड रोकने की बात कही,राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमेरिका की ओर से दिए जाने वाले वित्त पोषण (फंडिंग) पर रोक लगाएंगे। उन्होंने संगठन पर कोरोना वायरस महामारी के दौरान सारा ध्यान चीन पर केंद्रित करने का आरोप लगाया।
ट्रम्प ने कहा था- डब्ल्यूएचओ हमसे धन लेता है और हमारे द्वारा लगाए यात्रा और व्यापार प्रतिबंधों की आलोचना करता है।

डब्ल्यूएचओ ने जनवरी में चीन पर यात्रा
प्रतिबंध न लगाने को कहा था

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेसस ने 23 जनवरी को जेनेवा में कोरोना को लेकर एक आपात बैठक में कहा था कि हमने यात्रा और व्यापार पर व्यापक प्रतिबंध की सिफारिश नहीं की, लेकिन एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की स्क्रीनिंग जरूर होना चाहिए। तब चीन में मात्र 600 केस सामने आए थे और 17 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद कोरोना वायरस अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, थाईलैंड और सऊदी अरब में फैला था। हालांकि, 2 फरवरी को अमेरिका ने चीन से आने वालों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया और चीन से आए अमेरिकी नागरिकों के लिए 14 दिनों तक क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया।

लघु उद्योगो की मदद को 18 अरब रुपए का प्रस्ताव

ट्रम्प प्रशासन को उम्मीद है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच लघु उद्योगों के लिए 18 अरब 98 करोड़ 34 लाख 37 हजार 500 रुपए (250 बिलियन डॉलर) के बजट को कांग्रेस मंजूरी दे देगी। ट्रेजरी मंत्री स्टीवन नुचिन ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘मेरे पास आज सुबह मिच मैककोनेल, चक शूमर, नैंसी पेलोसी और केविन मैकार्थी से बात करने का मौक था। राष्ट्रपति के अनुरोध पर मैंने उनसे आग्रह किया कि वे हमें 250 बिलियन डॉलर की राशि को मंजूरी दें।’ उन्होंने कहा, हम गुरुवार को प्रस्ताव पेश करेंगे जिसे सीनेट पास करे। शुक्रवार को इसे सदन की मंजूरी मिलेगी। इस राशि की मदद से महामारी के दौरान बंद हुए लघु उद्योगों, कामगारों और कर्मचारियों को राहत मुहैया कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x

COVID-19

India
Confirmed: 8,040,203Deaths: 120,010
error: Content is protected !!
WhatsApp chat